Network Marketing in Hindi|नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और कैसे शुरू करें ?

आखिर क्या है Network Marketing? क्या हमको Network Marketing में काम करना चहिए ? क्या इसमें हमारा Future अच्छा होगा? क्या Network Marketing Froud है? ऐसे आपके सवाल है। हमको network Marketing करना चाहिए। सब कुछ बताऊगा इस post में। हम इस पोस्ट में Network Marketing in Hindi के बारे में जानेंगे कि Network Marketing किसे कहते हैं? और ये किस तरीके से काम करता है ? देखिये business के क्षेत्र में network मार्केटिंग का अहम रोल है। Network Marketing से लोग अपने बिजनेस को बहुत बड़ी ऊँचाइयों तक ले जाते हैं और वो Network Marketing के जरिये ही सफल भी होते हैं।

Network मार्केटिंग का अलग-अलग नाम है।

  • MLM (Multi Level Marketing),
  • Direct Selling Business,
  • Chain System Business

अभी और भी है जिसको मैंने नहीं लिया है। Network Marketing तेजी से बढ़ता हुआ Business है जिसमे कंपनी अपने Products को direct Customers तक पहुंचाती है। Customers ही उस कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर होता है जिसे अतिरिक्त आमदनी कमाने का मौका मिलता है। आज की समय में करोड़ो लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं और दिन-प्रतिदिन संख्या बढ़ रहा हैऔर आना वाले समय में बहुत से लोग इससे अपना carrier शुरू करेंगे और कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान में 1995 में नेटवर्क Marketing की शुरुआत हुई जो की business Industry में आज के समय में धमाल मचा रहा है। भारत सरकार ने तेजी से इस Industry को बढ़ते हुए देखकर । 12 सितम्बर 2016 को Guidelines जारी कर दीFICCI और KPMG जो भारत की एक संस्था है की एक रिपोर्ट से ये पता लगया गया है की 2025 तक Direct selling लगभग 62500 cr. अर्थात 625 Billions कीIndustry हो जाएगी। ये देख के लगता है की ये सही में हो जाएगा। अगर आप लोग Join नहीं किए हो तो आज ही शुरू कर दो। वरना आपको फिर बाद में बहुत दुःख होगा पछतावा होगा।

बहुत सी ऐसी Company हैं जो Network मार्केटिंग के sector में अपना नाम कमा चुकी है। लेकिन इसी बीच कुछ Froud Company भी आ गई जो लोगों के पैसे लेकर फरार हो गई जिन्होंने Network मार्केटिंग का नाम बदनाम कर दिया। इसलिए network marketing business में जुड़ने से पहले आपको सारी जानकारी होना बहुत ही ज़रूरी है। तो। वैसे आज कल आप लोग Youtube और Google भी ढूढ़ सकते है Company के बारे में। आप लोग अच्छे से देख देना Company के बारे में। तो चलो सबसे पहले जानते हैं कि आखिर Network marketing kya hai ?

Network Marketing क्या है ? (Network Marketing in Hindi)

क्या आपको पता है Network Markeing है क्या ? आपको Network Marketing आपके किसी दोस्त ने बता या है। तो चलो हम अपने टॉपिक पे आते है। What is Network Marketing in Hindi तो इसे जानना आपके लिए बहुत ही ज़रूरी है। कंपनी के किसी भी Products को network marketing के द्वारा Consumer तक सीधे पहुँचाया जाता है, जिसमे Consumer सीधा कंपनी से जुड़ता है और Products को खरीदता है जिस पर कंपनी Consumer कुछ फायदा देती है, जैसे कंपनी के Product पर Discounts और Cashback आदि जैसे फाईदे मिलते है। जिनसे बहुत फाइदा होता है उपभोक्ता को।

Network Marketing एक चैन की तरह होता है, जिसमे बहुत सारे लोग Join हुए होते हैं। बहुत से लोगों के इस Groups के द्वारा कंपनी के प्रोडक्ट्स को market में पहुँचाया जाता है। network marketing में काम करने वाले सभी लोग एक दुसरे से chain की तरह जुड़े हुए होते हैं। समूह में जितने भी लोग जुड़े हुए होते हैं उनका विकास एक दूसरे के सहयोग से ही संभव है। नेटवर्क मार्केटिंग में अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता पूरी टीम ही उस कंपनी को आगे बढ़ा सकती है और खुद भी सफल हो सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग एक समूह है जैसे एक ट्रैन एक दूसरे से जुड़ी होती है। इसमें लोग आपसे वैसे ही जुड़ते है। जैसे ट्रैन के डिब्बे होते है। सब एक साथ काम कर के अपने Network को बढ़ाते है।

अगर बात करे Company की तो वो अपने Products को दो तरीके से ज़यादा Sell करती है।

  1. Traditional Marketing
  1. Network Marketing

Traditional Marketing क्या है। What is Traditional Marketing in Hindi?

Traditonal Marketing मतलब होता क्या है ? Traditional मतलब पुराना Marketing मतलब बेचना अगर सब मिला के बताऊ तो पहले जब ये internet का ज़माना नहीं था। तब लोग अपने products को घर-घर ले के जाते थे या कोई दुकान पर बेचते थे। ऐसे लोग मेहनत बहुत करते है मगर उतना benfits नहीं मिलता है। ऐसे लोग बहुत काम प्रोडक्ट्स को बेच पते थे। जहा तक वो जा सकते है वह तक वो अपने प्रोडक्ट को देखा सकते है। लेकिन अब सब Degital Marketing का इस्तेमाल होता है। जो की बहुत आसान कर दिया है। आप कही भी बैठ कर पुरे दुनिया में अपना प्रोडक्ट्स बेच सकते है। अपने Company को बढ़ा सकते है।

Network Marketing क्या है। Network Marketing in Hindi?

Network Marketing वैसे मैंने इसके पुरे details में बता दिया है मगर आप कुछ लाइन में समझ लो Network Marketing क्या है। Network Marketing में कंपनी अपने Products और services को सीधा ग्राहक तक पहुंचाती है। ग्राहक ही कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर,होलेसले, रिटेलर सब कुछ होता है। जो कंपनी के product और services को promote करते हैं जिसमे कंपनी अपने पैसे का एक बड़ा हिस्सा अपने कस्टमर में बाँट देती है। इस तरह से network marketing के द्वारा कस्टमर को पैसे कमाने का मौका मिलता है। जिससे Ads का पैसा वो अपने Customer को दे देता हैइसमें ज़यादा फाइदा है Ads से

नेटवर्क मार्केटिंग के लाभ । Benefits of Network Marketing

Network Marketing करने वाला व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से समझ बूझ कर कार्य करता है तो network Marketing के जरिये अपने बिजनेस को बहुत ज़यादा उंचाई तक ले जा सकता है। जिसकी कोई सिमा नहीं हो सकती है। भारत में network marketing करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे –

  • समय का उपयोग – आपने अकसर देखा होगा लोग ज्यादा तर टाइम अपने मोबाइल में गेम खेलने, फिल्म देखने, गाना सुनने में लोगों से अनावश्यक बातें करना, tv देखना, Social Media पर वीडियो देखते रहते है और कुछ न कुछ करते रहते है। लेकिन वही व्यक्ति अगर network marketing से जुड़ जाते हैं तो उनको प्रॉपर पढ़ाया जाता है कैसे क्या करना है कैसे लोगो को जोड़ना है। आपके बात करने के तरीके को सही किया जाता है और भी चीज़ है जो दी जाती है कि अगले दिन का सदुपयोग किस तरीके से किया जाना चाहिए जिससे धीरे-धीरे लोग समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं। और अपने Network को बढ़ाते है।
  • सकारात्मक सोच में वृद्धि – जब हम network marketing के फील्ड में आ जाते हैं और एक दूसरे से मिलते जुलते हैं तो उससे हमारे अन्दर एक Postive सोच का विकास होता है। आपस में एक दूसरे का सहयोग करने भावना हो जाती है। जिससे लोगों के अन्दर डर, तनाव और नकारात्मकता ( हम नहीं कर सकते है ) धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है। और धीमे धीम वो इसमें अपना नाम बना लेते है। और अपने followers भी बना लेता है। इससे अपना फ्यूचर भी बना लेते है।
  • अतिरिक्त आय कमाने का मौका – लोग अपने घर के काम को करते हुए network marketing field में जुड़कर Extra income कमा सकते हैं यदि किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़कर मेहनत और लगन से कार्य किया जाय तो इस में अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है जिसकी कोई हद नहीं हो सकती है । अगर आप के पास टाइम काम बचता है तो नाप इसको हफ्ते या महीने में भी कर सकते हो। आपको ये सब कम्पनी में नहीं मिलता है। आप जिसमे जुड़ना उस में पता कर लेना। आपको कैसे काम करना है कब करना है।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि – Network Marketing में आप अपना काम खुद करते है। इसमें लोग आपको Motivate करते रहते है जिसे आप Postive ( मै ये कर सकता हूँ ) आपको इतना Motivate करते है की आप अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने लगते हो। इसमें आपको class भी करते है। आपको बदल देते है। आपकी सोच बदल जाती है। आपको लोगो से बात करना आ जाता है। Deals कैसे करना है कब क्या बोलना है। कैसे लोगो को अपनी बात से अपनी तरफ खीचे।
  • बातचीत में विकास – ये एक ऐसी चीज़ है। जिसमे आप लोगो से मिलते रहते है। लोगो से बात करते है। तो इससे आपके बात करते में बहुत ज़्यदा बदलाव आता है। आप इसमें अपनी को एक अमीर इंसान जैसे अपने आप को बदल लेते हो। अमीर जैसी सोच हर एक चीज़ आप बदल जाते हो। लेकिन आपको इसमें बहुत ज़्यादा मेहनत करना होता है शुरू में।
  • पार्ट टाइम – Network Marketing के क्षेत्र में आप चाहें तो नौकरी करते हुए भी पार्ट टाइम में इस काम को आसानी से कर सकते हैं और एक extra income कमा सकते हैं। फिर आप इसको carrier भी बना सकते है ऐसे बहुत से लोगो ने किया है। वो आज लाखो कमा रहे है महीने का इसमें आपको बस शुरू में ज़्यादा मेहनत करना होता है। आपका जब network बन जाता है तब आपको बहुत काम ककरण होता है। इसमें आपकी ज़िन्दगी बना देगा।

Network Marketing में पैसा कैसे कमाते है

सबसे ज़रूरी बात इसमें पैसा कैसे मिलता है। इसमें Passive Income होती है। वैसे मै आपको बता दू पैसा दो तरीके से कमाया जाता है।

  1. Active Income
  2. Passive Income

Active Income क्या है ? इसमें आप काम करेंगे तो पैसा मिलेगा। अगर आप आज एक दुकान में काम किये तो वह से आपको आज का पैसा मिले गए। अगर आप कल दुकान में काम नहीं करोगे तो आपको वह से पैसा नहीं मिलेगा गए। क्युकि आपने उसका काम नहीं किया है आपको पैसा कैसे देगा। उसम मे दुकान दर का कोई फाइदा नहीं रहा तो आपको देगा क्या। तो इससे कहते है active income.

  • इसमें आपको टाइम नहीं मिलेगा। इसमें आप कही घूम नहीं सकते हो। आप कही जा नहीं सकते हो आपको बहुत ज़्यादा पाबन्दी होती है। अगर आप कहि गए तो आपका उस दिन का पैसा नहीं मिलेगा। आप अपने दोस्त से नहीं मिल सकते हो किसी रिस्तेदार से नहीं मिल सकते हो आपको दो चॉइस मिलेगी आप रिश्तेदार से मिलो या पैसा कमाओ। बहुत ज़्यादा पाबन्दी होती है। अगर आप रोज़ चुटी करोगे तो आपको काम से निकल देगा।

Pasive Income पैसिव इनकम क्या है ? इसमें आपको डेली काम नहीं करना होता है। आप एअक बार काम करते हो आपको कोई बौंडरी नहीं होती है आप एक दम फ्री हो आप का दिल करे काम करो दिल करे न करो। इसमें आप एअक बार काम करोगे तो वो आपको लाइफ टाइम पैसा देगा।

  • इसमें आपको कोई नहीं कहे गए आप काम करो आप अपने दिल से काम करोगे। एकदम फ्री आप घूमो जहा दिल करे आपको कोई नहीं कहेगा। आप जिस रिस्तेदार से मिलना हो मिलो आपको कोई काम से नहीं निकले गए आप खुद बॉस हो अपने काम के सबसे अच्छी चीज़ आपको डेली पैसा मिलेगा बिना काम किये। एक बार काम करो ज़िन्दगी भर बैठ कर खाओ।

Network Marketing की शुरुआत कैसे करें ? How to Start Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi, सबसे पहले आपको अपनी एक वेबसाइट बना है। जिसमे आप अपना products डालो अगर आपको वेबसाइट बना नहीं आता है तो आप किसी को पैसा देके बनवा सकते है। मै भी आपकी वेबसाइट बना सकता हूँ। बनवाना हो तो कमनेन्ट्स में बताओ। उसके बाद आप अपनी वेबसाइट की Advatisment करो ताकि आपकी वेबसाइट लोगो तक पहुंचे।

आपको जितना हो सकते लोगो को बताओ लोगो को अप्रोच करो की आप की वेबसाइट देखे जितने लोग तक आप अपनी वेबसाइट पंहुचा सकते हो तो पहिचाओ आपकी वेबसाइट की growth बहुत जल्दी होगी और आप उसमे लोगो के Reviews लेते रहना ताकि लोग और आप की वेबसाइट पे भरोसा करे वरना market में हर रोज़ वेबसाइट Scam करती है आपको अपना trust बना है तब आप sucess होंगे।

Network Marketing Company का चुनाव कैसे करें 

आज के दौर में बहुत सारी वेबसाइट नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगो को बहुत लुटा है ऐसे लोगो का बहुत नुकसान हुआ है। ऐसी बहुत सारी कंपनी आई और चली गई इससे लोग बहोत ज़्यादा दिक्कत का सामना करना पारा है। आप कैसे एक अच्छी कंपनी खोजो गए तो आप मुझसे Contact करो वैसे आज कल लोग खुद आपको Message करते है। अगर आप किसी कंपनी में ज्वाइन हो रहे हो तो आप उस कंपनी के बारे में details निकालो क्या रियल है या फेक है। Google में आप सर्च करो या youtube पे तभी आप काम करना

Network Marketing quotes in hindi

एक करोड़पति के जैसे सोचने के लिए
आपको सिर्फ 0.0 रुपये लगतें है

क्या मंजिल है, क्या रास्ता है, हौसला है तो, फासला क्या है।

जिंदगी की गरीब राहों पर
ख्वाब अक्सर अमीर होतें है

अमीर बनूँगा मगर पैसों
से नहीं अपनी पहचान से

Network Marketing books in hindi

Network marketing books in hindi, network marketing books in hindi pdf download,

  1. Copycat Marketing 101

2: Questions are the Answers

3: How to Win Friends and Influence People

4: Baniye Network Marketing Millionaire

5: Judo, Jodo Jeeto

6: Think and Grow Rich

7: Rich Dad Poor Dad

8: Business School

9: Naye Zamane ka Naya Business

10:The Business of 21st Century

Network Marketing in Hindi

Network Marketing में कंपनी अपने Products और services को सीधा ग्राहक तक पहुंचाती है

Traditional Marketing क्या है

Traditonal Marketing मतलब होता क्या है ? Traditional मतलब पुराना Marketing मतलब बेचना अगर सब मिला के बताऊ तो पहले जब ये internet का ज़माना नहीं था

Benefits of Network Marketing

Network Marketing करने वाला व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से समझ बूझ कर कार्य करता है तो network Marketing के जरिये अपने बिजनेस को बहुत ज़यादा उंचाई तक ले

Network Marketing Company का चुनाव कैसे करें 

आज के दौर में बहुत सारी वेबसाइट नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगो को बहुत लुटा है ऐसे लोगो का बहुत नुकसान हुआ है

Leave a Comment